जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course Details in Hindi

GNM एक जनरल नर्सिंग कोर्स है, GNM का full form – General Nursing and Midwifery है।GNM कोर्स करने के बाद आप किसी भी गवर्नमेंट या प्राइवेट हॉस्पिटल में Job कर सकते हैं, एक नर्स को सामान्यत 25000 – 30000 तक की नौकरी मिलती है।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ नर्सिंग से जुड़े एक ऐसे कोर्स के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी आज के समय में बहुत ही डिमांड है। यदि आप भी अपना भविष्य में नरसिंह के क्षेत्र में तलाश रहे हैं, तो आपको भी जीएनएम के बारे में जानना चाहिए। दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जीएनएम नर्सिंग कोर्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

GNM Course Details in Hindi

आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि जीएनएम नर्सिंग कोर्स किया है? जीएनएम कोर्स कैसे करें? जीएनएम कोर्स के लिए तैयारी कैसे करें? जीएनएम एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करें? जीएनएम कोर्स के बाद Scope? जीएनएम कोर्स के बाद सैलरी कितनी होंगे? तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पर, इसका मतलब है कि आज की इस पोस्ट में आपको जीएनएम नर्सिंग कोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

जीएनएम कोर्स 3 साल 6 महीने का होता है, जिसमें आप को 3 साल तक कॉलेज में नर्सिंग की पढ़ाई कराई जाती है, और उसके बाद 6 महीने की इंटरशिप किसी हॉस्पिटल से कराई जाती है इसके बाद आप नर्स बनकर लोगों की सेवा कर सकते हैं।

GNM कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेज के अपने हिसाब से है, फिर भी अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से जीएनएम कोर्स करते हैं तो आपके कॉलेज के फीस 10000 – 60000 तक हो सकती है, और प्राइवेट कॉलेज के लिए वही फीस 200000 तक हो सकती है।GNM course को करने के लिए आपकी उम्र 17 – 35 होनी चाहिए, आयु का निर्धारण 1 जुलाई तक किया जाता हे अर्था आपको 1जुलाई तक 17 साल का होना जरूरी है।

GNM Ke Liye Qualification

GNM course करने के लिए आपको 12th में 45% General Category के लिए or other category के लिए 40% के साथ complete करना होता है, अर सबसे महत्वपूर्ण बात आपको 12th में कोई भी subject हो साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स आप इस कोर्स को कर सकते हैं, इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम Qualify करना पड़ता है, कुछ कॉलेज में12th के मार्कस के आधार पर सिलेक्शन होता है।

GNM करने के लिए बहुत से top colleges of India है, जहां से आप ए कोर्स कर सकते हैं। जैसे कि –

Nursing Course Information in Hindi

आपने सुना होगा कि नार्स केबल लड़कियां ही बन सकती है पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीएनएम कोर्स भी लड़के या लड़कियां दोनों ही कर सकते हैं। ए कोर्स 3 साल 6 महीने का होता है, जिसमें 3 साल तक आपको कॉलेज में पढ़ाई करनी होती है उसके बाद 6 महीने की इंटरशिप आपको किसी हॉस्पिटल से कराई जाती है।

अगर देखा जाए तो मेडिकल फील्ड में बहुत से कोर्स है और अधिकतर कोर्स बहुत महंगे हैं यदि आप इतना effort नहीं कर सकते और आपका सपना है मेडिकल क्षेत्र में जाकर लोगों की सेवा करना है, तो आप जीएनएम कोर्स ऑफ़ नर्सिंग से एक अच्छा करियर बना सकते हैं।

GNM का फुल फॉर्म ” General Nursing and midwifery”हिंदी में जीएनएम को जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कहा जाता है, जो कोर्स 3 वर्ष 6 महीने का होता है, इस कोर्स में कम समय में आवसायिक और अच्छे नर्सिंग छात्रों को तैयार किया जाता है, यह नर्सेस प्रमुख बड़े डॉक्टर के सपोर्ट में रह सकते हैं।

एएनएम की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों जीएनएम कोर्स करने के बाद आपको नौकरी के दौरान जो सैलरी मिलती है, वह निर्भर करता है कि आप किया कम कर रहे हैं, किसके पास कर रहे हैं, कौन से शहर हस्पताल में कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आम तौर पर शुरुआत में 15 से 25000 तक रुपए की नौकरी आसानी से मिल जाती है। जैसे जैसे आपका नॉलेज और एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है, वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है, ऐसे पढ़ाई पर महिलाओं का ज्यादा आसानी से नौकरी मिल जाती है।

दोस्तों ग्रामीण छात्रों में एसि कोर्स करने की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण, इस तरह कोर्स को बहुत कम लोग कर पाते हैं, और इस तरह कोर्स के लिए स्टूडेंट की डिमांड ज्यादा है, ऐसे में जीएनएम कोर्स के बाद नौकरी आसानी से मिल जाती है।

GNM Course Details in Hindi

दोस्तों बड़े-बड़े कॉलेज या सरकारी कॉलेज से आपको यादी जीएनएम का कोर्स करना है तो आपको पहले जीएनएम एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी होता है। एक जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कोर्स है, जो 3 वर्ष की होता है और 3 वर्ष के भीतर जो आपको नर्सिंग की फील्ड में बेहतर ज्ञान देता है.

3 वर्ष तक जीएनएम कोर्स पूरा होने के बाद आपको 6 महीने के लिए इंटरशिप भी करना होता है, मतलब कि आपको किसी हॉस्पिटल में जाकर 6 महीने अपने काम की प्रैक्टिस करनी होती है, ताकि आप अपने काम की पढ़ाई के साथ-साथ प्रैक्टिकल तौर पर भी निपुण हो सके इस तरह से इस जीएनएम नर्सिंग कोर्स को 3 वर्ष 6 महीने में पूरा किया जाता है।

दोस्तों उम्मीद करता हो आज की इस Article ( GNM Course Details in Hindi ) में दी गई जानकारियां जीएनएम नर्सिंग कोर्स किया है, जीएनएम कैसे करें, जीएनएम कोर्स duration, fees, Eligibility, Admission process,GNM Entrance Exam की तैयारी कैसे करें? जीएनएम कोर्स की बात Scope, कोर्स के बाद salary, आपको यादी प्रमुख जानकारियां आपको पसंद आई होगी, और इस आर्टिकल के विषय में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें, यदि आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Also Read:

Bharat ki Jansankhya kitni hai?

Youtube Se Video Download Karne Wala App

Pakistan ki Jansankhya Kitni Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.