भारत की जनसंख्या कितनी है? Bharat ki Jansankhya kitni hai?

क्या आपको पता है भारत की जनसंख्या कितनी है? जनसंख्या के आंकड़ों पर नजर रखने वाले Worldometer के अनुसार वर्तमान के भारत की जनसंख्या – 1,394,420,224

एक भारतीय होने के नाते हम सबको भारत की जनसंख्या और भारत के बारे में जानना जरूरी है, इस आर्टिकल में हम आपको भारत की जनसंख्या कितनी है, इसके विषय में और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारी भी देंगे।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आप भारत के वर्तमान जनसंख्या की विषय में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, इस आर्टिकल में आपको सब जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Bharat ki Jansankhya kitni hai by State

भारत के जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़े राज्य है –

राज्य जनसंख्या ( 2021 )
उत्तर प्रदेश 19.98 करोड़
महाराष्ट्र 11.23 करोड़
बिहार 10.40 करोड़
पश्चिम बंगाल 9.12 करोड़
मध्य प्रदेश 7.26 करोड़
तमिल नाडु 7.21 करोड़
राजस्थान 6.85 करोड़
कर्नाटक 6.10 करोड़
गुजरात 6.04 करोड़
आंध्र प्रदेश 4.95 करोड़
उड़ीसा 4.19करोड़
तेलंगाना 3.50 करोड़
केरल 3.34 करोड़
झारखंड 3.29 करोड़
असम 3.12 करोड़
पंजाब 2.70 करोड़
छत्तीसगढ़ 2.55 करोड़
हरियाणा 2.53 करोड़
दिल्ली 1.67 करोड़
जम्मू कश्मीर 1.22 करोड़
उत्तराखंड 1 करोड़
हिमाचल प्रदेश 68.64 लाख
त्रिपुरा 36.73 लाख
मेघालय 29.66 लाख
मणिपुर 28.55 लाख
नागालैंड 19.78 लाख
गोया 14.58 लाख
अरुणाचल प्रदेश 13.83 लाख
पांडिचेरी 12.47 लाख
मिजोरम 10.97 लाख
चंडीगढ़ 10.97 लाख
दादरा और नगर हवेली 5.86 लाख
सिकिम 6.10 लाख
अंडमान और निकोबार दीप 3.80 लाख
लद्दाख 2.74 लाख
दमन तथा दीब 2.42 लाख
लक्षद्वीप 64 हजार

Bharat ki Jansankhya kitni hai?

भारत हमारे देश की गिनती दुनिया के सबसे बड़े देशों में होती है, चाहे वह क्षेत्रफल, जनसंख्या और आबादी क्यों ना हो, हर क्षेत्र में भारत का नाम आता है। क्षेत्रफल के हिसाब से भारत दुनिया का सतवा सबसे बड़ा देश है,वही population के हिसाब से भारत का नाम चीन के बाद आता है, मतलब आबादी में भारत दूसरे स्थान पर है। आपने अक्सर न्यूज़, टीवी, अखबार में भारत की आबादी के बारे में जरूर सुना होगा, और आप देश की आवादी के बारे में जानते भी होंगे वैसे आपको बता दें भारत की जनसंख्या की गणना हर 10 साल में होती है।

पिछली बार की जनगणना साल 2011 में हुई थी, जिसके मुताबिक तब आबादी 121 करोड़ से ज्यादा थी, हालांकि अगले 2 साल में भारत की population की गणना फिरसे की जाएगी, जिससे आपको इसके बारे में सटीक जानकारी मिल जाएगी दुनिया में कोई संस्थाएं है जो देश की आबादी पर आंकड़े जारी करते हैं, जहां तक बात करें तो पूरे विश्व की आबादी 7.7 अरब से ज्यादा है।

हालांकि इंटरनेट में कोई वेबसाइट है जो दुनिया की जनसंख्या की लगातार काउंट कर रही है, वर्तमान समय में भारत की कुल आबादी है 1,389, 046, 200. भारत की आबादी हर 10 साल में 17.64% की दर से बढ़ रही है  जो पहले 10 साल में 21.54 प्रतिशत थी इसका मतलब हुआ कि आबादी बढ़ने की दौड़ में गिरावट हुए हैं और इसकी मुख्य वजह है जागरूकता।

भारत की 10 खूबसूरत राज्य के नाम है – Chandigarh, Bhubaneswar, Mysore, Gandhinagar,Vishakhapattanam, Greater Noida, Udaipur,Lavassa, Jamshedpur,Naya Raipur. भारत के 10 खूबसूरत कैपिटल राज्य है – Chandigarh, Bhubaneswar, Gandhinagar,Thiruvananthapuram, Lucknow, Bhopal, Panjab, Hyderabad, Bangalore, Jaipur.

भारत की 10 खूबसूरत natural cities हैं – Shimla, Dehradun, Shillong, Darjeeling,Ooty, Gangtok, Mount Abu, Lonavala, Manali. इहां पर आप आपके परिवार और दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं घूमने के लिए।

Information About India in Hindi

भारत की सीमाएं 7 देशों से मिलती है, इसके उत्तर में नेपाल, भूटान और चीन स्थित है, पूर्व में बर्मा और बांग्लादेश है, तथा इसकी सीमाएं पाकिस्तान और अफगानिस्तान से लगी हुई है।

भारत के पड़ोसी देश और राजधानी का नाम है, नेपाल की राजधानी हे – काठमांडू , भूटान की राजधानी है – थिंपू, चीन की राजधानी है – बीजिंग, बर्मा की राजधानी है – म्यन्या, बांग्लादेश की राजधानी है – ढाका, पाकिस्तान की राजधानी है – इस्लामाबाद, अफगानिस्तान की राजधानी है – काबुल

भारत का राष्ट्रीय ध्वज 2. 3 अनुपात चौड़ाई और लंबाई का है. इस के समान अनुपात में केसरिया, सफेद, तथा हरे रंग की तीन आड़ी पत्तियां है, ध्वज के ऊपर का रंग है केसरिया, मध्य में है सफेद और सबसे नीचे हरे रंग की पट्टी है। सफेद पट्टी के माध्यम मे गहरे नीले रंग का एक चक्र है, जिसमें 24 अशोक चक्र है, जो निरंतर प्रगति की राह दर्शाता है। Bharat ki Jansankhya kitni hai

इस ध्वज का केसरिया रंग तियाग और विरता का, सफेद रंग शांति का तथा हर रंग समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक है. इस ध्वज को भारत की संविधान सभा ने 22 जुलाई 1947 को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया था भारत का राष्ट्रीय भाषा है हिंदी। ‘जन गण मन’ भारत का राष्ट्रीय गान है, जिसके रचीयता रविंद्र नाथ टैगोर, राष्ट्रीय गीत के रूप में इसे 24 जनवरी 1950 अपनाया गया था, राष्ट्रीय गीत लगभग 52 सेकंड में गाना होता है। वंदे मातरम भारत का राष्ट्रीय गीत है, भारत के राष्ट्रीय पशु के रूप में रॉयल बेंगल टाइगर है, भारत के राष्ट्रीय पक्षी के रूप में है मोर, भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी, भारत का राष्ट्रीय पुष्पा है गुलाबी रंग का कोमल पुष्पा, भारत की पुरानी संस्कृति हड़प्पा संस्कृति है।

हम इस आर्टिकल में आप लोगों को भारत की जनसंख्या कितनी है (Bharat ki Jansankhya kitni hai ), आबादी, क्षेत्रफल, सबसे बड़े राज्य उसके जनसंख्या भारत के राष्ट्रीय गीत, और गान, पक्षी, पशु, खेल, संस्कृति इसके विषय में बताया है। भारत के बारे में और भी जानकारी आप लोगों को चाहिए तो हम और भी आर्टिकल जरूर लेकर आएंगे।

Also Read:

Duniya Mein Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai

Career After 12th PCB

Best Food for Hemoglobin

Leave a Reply

Your email address will not be published.